(Freelancer) फ़्रीलांसर meaning in hindi | Matlab | Definition

फ़्रीलांसर meaning in hindi

[सं-पु.] –

1. किसी एक संगठन या संस्था से संबंद्ध न रहकर विभिन्न संस्थाओं या व्यक्तियों को शुल्क पर सेवा प्रदान करने वाला कलाकर्मी, लेखक या पत्रकार आदि
2. स्वच्छंद कार्यकर्ता
3. स्वनियोजित।

आओ विस्तार में जानतें हैं।

Freelance को अंग्रेजी भाषा में कभी Free-lance लिखा जाता है और कभी Free lance लिखा जाता है ।

फ्रीलांसर्स स्वनियोजित होते है। कहने का मतलब है की वह सेल्फ एम्प्लॉयड होते है और वह किसी विशेष एम्प्लायर के साथ लंबे समय तक काम करने के लिए बाधित हो भी सकते हैं और नहीं भी।

कभी कभी फ्रीलांसर्स को एक कंपनी या एक अस्थाई एजेंसी द्वारा दर्शाया जाता है। यह कंपनियां या अस्थाई एजेन्सियां फ्रीलांसर के श्रम अर्थात उनकी लेबर को ग्राहको को बेचती है।

इनके इलावा कुछ फ्रीलान्स वर्कर्स ( फ्रीलांसर्स ) ऐसे होते है जो स्वतंत्र रूप से काम करते हैं अर्थात वह किसी कंपनी या टेम्पररी एजेंसीज के लिए काम नहीं करते। ऐसे फ्रीलान्स वर्कर्स काम पाने के लिए प्रोफेशनल संगो या वे का उपयोग करते है।

फ्रीलान्स वर्क के लिए भुगतान भी उदयोग, कौशल, स्थान और अनुभव पर निर्भर करता है। फ्रीलांसरज़ ने अपने काम के हिसाब से अलग अलग शुलक तय किया होता है। कुछ फ्रीलान्सज़ ने घंटो के हिसाब से शुलक तय किया होता है अर्थात फ्रीलान्स वर्कर किसी ग्राहक के लिए एक घंटा काम करता है तो वह उस ग्राहक से 10 dollar या 15 dollar ले सकता है जो उसने दर्शया होता है। इसी तरह कुछ फ्रीलान्स वर्कर्स अपने क्लाइंट्स से दिनों, एक टुकड़ा दर यह pre project के आधार पर भी शुलक लेते हैं।

भारत में अगले 5 से 7 वर्षो में फ्रीलांसिंग को $20 से $30 बिलियन तक बढ़ने का अनुमान हैं।

हमें उम्मीद है की आपको फ्रीलांसर्स का मतलब पता लग गया होगा। अगर आपका कोई सुझाव हो या आप इस article में कुछ और जानकारी add करना चाहते हैं तो निचे दिए गए Your Answer Box में उस जानकारी को टाइप करें और सबमिट कर दें। इस तरह आपके द्वारा दी गई जानकारी से और लोक भी फायदा उठा सकेंगे।

आपको यह Article कैसा लगा जरूर बताएं।

धन्यवाद

Your Answer

Your email address will not be published.

Scroll to Top